एक मनोरंजक टीवी श्रृंखला बनाने में सबसे बड़े कारक क्या हैं?

जब लोग टीवी श्रृंखला के बारे में बात करते हैं, तो वे आमतौर पर लंबी अवधि की कहानियों के बारे में सोचते हैं, जिन्होंने प्रशंसकों को बहुत आकर्षित किया है। आपके पास ब्रेकिंग बैड या गेम ऑफ थ्रोन्स जैसे शो हैं जो दोनों ही मनोरंजक टीवी श्रृंखलाएं हैं। आइए उन सबसे बड़े कारकों के बारे में बात करते हैं जिन्होंने दर्शकों को उन शो को देखने के लिए आकर्षित किया। 

टीवी सीरीज को फिल्मों की तुलना में लोगों का ध्यान ज्यादा आकर्षित करना होगा क्योंकि ये ज्यादा समय तक चलेगी। फिल्में केवल दो घंटे के आसपास ही चलेंगी लेकिन टीवी श्रृंखला में 24 एक घंटे के एपिसोड हो सकते हैं। एक टीवी श्रृंखला देखने के लिए, आपको बहुत अधिक समय देना होगा जो एक उच्च गुणवत्ता वाला शो देखते समय एक त्वरित फ्लैश की तरह महसूस होगा। 

शुक्र है कि आपके पास दिल मिल आपको सबसे अच्छे शो बताते हैं जिन्हें आप देख सकते हैं। कई कारक सफल श्रृंखला में खेलते हैं जो उन्हें लंबे समय तक देखने योग्य बनाता है। 

उनके पास स्वादिष्ट क्लिफहैंगर्स होना चाहिए

जब श्रृंखला और फिल्मों की बात आती है, तो क्लिफहैंगर्स लोगों को आगे के एपिसोड में रुचि रखने के लिए एक उपयोगी उपकरण हैं। यह एक कहानी कहने की तकनीक है जो दीर्घकालिक कथानक के लिए महत्वपूर्ण होगी। हालांकि, कुछ शो इसका ठीक से उपयोग नहीं करते हैं, जिसके कारण कुछ लोगों ने क्लिफहैंगर के प्रति अविश्वास दिखाया है।

यदि क्लिफहैंगर सुस्वादु है, तो आपको उम्मीद करनी चाहिए कि यह शो अगले एपिसोड में अधिक प्रशंसकों को आकर्षित करेगा। यह एक ऐसा उपकरण है जिसका उपयोग निर्देशक और लेखक कर सकते हैं लेकिन उन्हें एक महीन रेखा खींचनी चाहिए। उन्हें इसे समझने की जरूरत है क्योंकि अगर हर समय क्लिफहैंगर्स का उपयोग किया जाता है, तो प्रभाव नरम हो जाएगा।

ब्रेकिंग बैड और लॉस्ट जैसी श्रृंखलाएं इसके स्वामी थे, जो एक अच्छा कारण है कि वे ऐसी श्रृंखलाएं हैं जिनकी सिफारिश लगभग हर बार लोगों द्वारा द्वि घातुमान देखने के लिए की जाती है। उन्होंने क्लिफहैंगर्स का स्वादपूर्वक इस्तेमाल किया और बहुत बार नहीं जिससे प्रशंसकों ने अपने नाखूनों को काटने के लिए आगे क्या हुआ की प्रत्याशा में छोड़ दिया।

एक गतिशील कहानी एक श्रृंखला की व्यवहार्यता में मदद करेगी

टीवी की सबसे सम्मोहक श्रृंखला में हमेशा एक शानदार कहानी होगी। हालांकि, जब वे क्लिफहैंगर्स का उपयोग करते हैं, तो वे कहानी को और भी मजेदार बना देते हैं क्योंकि वे एक अच्छी तरह से निष्पादित क्लिफहैंगर के साथ कथानक में एक नई गतिशीलता का परिचय दे सकते हैं। वे आपको और अधिक चाहते हुए छोड़ देंगे जो आपके द्वारा किए जा सकने वाले समग्र निवेश के लिए अच्छा है।

कहानी में पात्रों का विकास होना चाहिए क्योंकि उनकी प्रेरणा एक झटके में बदल सकती है। एक शो की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि कथानक शो के विषयों के साथ कैसे मेल खा सकता है और उन्हें कैसे क्रियान्वित किया जाता है। उम्मीद है, अधिक लोग एक अच्छी कहानी की सराहना करेंगे क्योंकि कुछ शो सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन होते हैं लेकिन उनके कथानक का कोई मतलब नहीं होता है। 

वे अपने पात्रों को अच्छी तरह विकसित करते हैं

जब आपके पास आकर्षक पात्र होंगे, तो आप अपने शो में कई दर्शकों को आकर्षित करेंगे। प्रिज़न ब्रेक जैसे शो के बारे में सोचें, जिसमें पहले से ही एक सम्मोहक आधार है, लेकिन माइकल शॉफिल्ड जैसे चरित्र के साथ, शो असीम रूप से बेहतर हो जाता है। यदि आप पात्रों और उनकी प्रेरणाओं को देखें, तो उन्हें पहले से अधिक सम्मोहक बनाने के लिए उनमें कई परतें होनी चाहिए। 

जब ऐसा नहीं होना चाहिए तो कुछ शो क्लिच और रूढ़ियों की ओर मोड़ देंगे। जब श्रोता अपने पात्रों का निर्माण करते हैं, तो उन्हें सूर्य के नीचे हर कारक पर विचार करना चाहिए, विशेष रूप से कहानी में उनकी भूमिका। यदि उन्हें अच्छी तरह से विकसित किया गया है, तो आपके पास एक आकर्षक चरित्र है जो लंबे समय तक शो में रहेगा।

ये केवल कुछ कारक हैं जिन पर आपको गौर करने की आवश्यकता है। इनके अलावा, आपको अभिनेताओं को भी देखना चाहिए क्योंकि शो कैसे चलाया जाता है, इसके लिए वे महत्वपूर्ण होंगे।जैसे प्लेटफॉर्म पर यह देखने दिल मिल के लिए देख सकते हैं कि कुछ श्रृंखला कैसे काम कर सकती है और यह जानने के लिए कि आपको कौन सी श्रृंखला देखनी चाहिए।

Leave a Comment